khuranakitchen " काले चने सूखे - Dry Kala Chana Recipe in Hindi

काले चने सूखे - Dry Kala Chana Recipe in Hindi

Dry Kala Chana Recipe in Hindi - काले चने सूखे


Dry Kala Chana Recipe in Hindi
Dry Kala Chana Recipe in Hindi

काले चने का स्वाद सबसे अलग होता है। काले चने को कई तरह से बनाया और खाया जा सकता है, इसे आप उबाल कर प्याज, टमाटर, मसाला, नीबूं डालकर स्लाद की तरह खा सकते है, इसे आप अकुंरित करके खा सकते हैं, इसे आप ग्रेवी वाले बनाकर चावल या रोटी के साथ खा सकते हैं, या फिर इसे आप सूखे बनाकर पूड़ी की साथ खा सकते हैं। काले चने उबालने पर इसके पानी को हम सूप की तरह पी सकते हैं।

काले चने में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए काले चने खाने से ना सिर्फ हमें अच्छा स्वाद मिलता है बल्कि हमारे शरीर और हमारे स्वास्थ्य को भी बहुत अधिक लाभ मिलता है।

भारत के कई राज्यों में काले चने हर शनिवार को बनते है, क्योंकि काले चने को लोग शनि देव के साथ जोड़कर, हर शनिवार को काले चने का उपयोग करते हैं। भारत में कई राज्यों में नवरात्रि का त्यौहार मनाया जाता है, जिसमें अष्टमी या नवमी वाले दिन भगवति माता को भोग लगाने के लिए और छोटी कन्यायों को देने के लिए सूखे काले चने, पूड़ी और हलवा का प्रसाद बनाया जाता है, तो चलिए आज हम सूखे काले चने कैसे बनाते है, यह जान लेते हैं ।

सूखे काले चने बनाने के लिए आवश्यक सामग्री - Ingredients

काले चने — 1 कप
तेल
जीरा - आधा चम्मच
अदरक
हरी मिर्च
धनिया पाउडर – 1 चम्मच
आमचूर पाउडर – 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर
कशमीरी लाल मिर्च
चना मसाला
गरम मसाला
नमक
हरा धनिया कटा हुआ

काले चने सूखे बनाने की विधि – Dry Kala Chana Recipe in Hindi

Dry Kala Chana Recipe in Hindi 1 

सबसे पहले एक बर्तन में हम काले चने लेकर उसे साफ पानी से 1 से 2 बार अच्छे से धो लेगें, इसके बाद बर्तन में साफ पानी डाल कर उसे कम से कम 12 से 14 घंटे के काले चने का भिगो लेगें। अगर आप काले चने को इतने समय तक भिगो कर नहीं रख सकते तो आप गर्म पानी में कम से कम 1 से 2 घंटे जरूर भिगो कर ही काले चने बनायें ।

समय पुरा होने पर हम चने को उबाल लेगें, इसके लिए एक कुकर लेगें, और उसमें काले चने डालेगें, और थोड़ा सा साफ पीने वाला पानी डालेगें। अगर आप काले चने का सूप पीना चाहते हैं, तो पानी की मात्रा बढ़ा दें, और साथ ही थोड़ा सा नमक स्वादानुसार डाल दें। कुकर में पानी डाल कर, कुकर का ढक्कन बंद करें और उसे गैस पर रख कर गैस जला दें। 

Dry Kala Chana Recipe in Hindi 2 

कुकर में भाप बनने लगेगी, और जब कुकर की एक सीटी बज जाये, तो गैस की ऑच धीमी कर दें, और गैस को 3–5 मिनट तक और जलने दें, इससे आपका काला चना पुरी तरह से पक जायेगा। 3-5 मिनट के बाद गैस को बन्द कर देना है, और कुकर को गैस से उतार कर नीचे रख दें।

कुकर की भाप जब खत्म हो जाये तो उसका ढक्कन खोलें, और अगर आपने सूप के लिए पानी ज्यादा डाला था, तो आप अपना सूप कुकर में से अलग निकाल लें, और काले चने अलग निकाल लें।

Dry Kala Chana Recipe in Hindi 3 

अब हम काले चने को भुन लेते हैं, इसके लिए एक कढ़ाही लें, और उसे गैस पर रखकर गैस जला दें। इसके बाद जब कढ़ाही थोड़ी गर्म हो जाये तो उसमे तेल डाले और तेल को गर्म होने दें। 

जब आपका तेल गर्म हो जाये तो उसमें थोड़ा जीरा डाले, और उसे भुने, जब जीरा थोड़ा भुन जाये तो उसमें आप अपने बाकी के मसाले डाले, जैसे अदरक, धनियां पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, आमचूर पाउडर, हरी मिर्च, नमक स्वादानुसार, हरी मिर्च, चना मसाला आदि। आप चाहे तो थोड़ा सा टमाटर भी डाल सकते हैं, इससे काले चने का स्वाद और भी अच्छा हो जायेगा। 

अब इन सारे मसालों को अच्छे से मिक्स कर लें, और फिर इसमें आपके उबाले हुए चने डाल कर चम्मच से 6–8 मिनट तक भुन लें। ध्यान दें कि चने में जितना भी पानी था वो सब खत्म हो जाना चाहिए, आपको तब तक भुनना हैं। अब आपके काले चने सुखे तैयार हो चुके हैं, इसे एक अच्छी सी कटोरी में डाल लें, और उपर से हरा धनियां डाल कर उसे सजा कर खाने के लिए परोस दें।

Dry Kala Chana Recipe in Hindi 4 

सुखे काले चने आप पूड़ी और हलवे के साथ परोस सकते हैं। पूड़ी और हलवे की रेसिपी, आप नीचे दिये गये लिकं पर जाकर देख सकते हैं।
आटे की पुडियां – How to make Poori with Flour
आटे का मीठा हलवा | Aate Ka Halwa Recipe in Hindi

मुझे यह रेसिपी शेयर करते हुए बहुत खुशी हो रही है और मुझे आशा है कि आप सभी को यह रेसिपी बहुत पसंद आएगी। यदि आपके पास इसे बेहतर बनाने के लिए कोई सुझाव है या इस रेसिपी से संबंधित कोई प्रश्न है, तो आप मुझे मेरी ईमेल आईडी पर ईमेल कर सकते हैं- khuranakitchenusa@gmail.com.

Dry Black Chana Recipe in Hindi by Dimple Khurana

Post a Comment

Previous Post Next Post