khuranakitchen " मलाई डाल कर बटर चिकन बनायें | Butter Chicken Recipe in Hindi

मलाई डाल कर बटर चिकन बनायें | Butter Chicken Recipe in Hindi

दुध और मलाई से बटर चिकन घर पर बनायें | Butter Chicken Recipe in Hindi


Butter Chicken Recipe in Hindi
Butter Chicken Recipe in Hindi

नॉन वैज खाने वाले चिकन को बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं। भारत में सभी राज्यों में चिकन से बनने वाले व्यंजन बहुत पसंद किये जाते हैं। चिकन कई प्रकार से बनाया जाता है, पर इन सभी प्रकारों में बटर चिकन सबका फेवरेट है। पंजाबीयों में तो बटर चिकन इतना पसंद किया जाता है कि पूछो मत। अगर किसी पंजाबी से यह पूछो कि खाने में क्या बनाये, और अगर वो नॉन वैज खाता होगा तो उसका सबसे पहला जवाब होगा बटर चिकन ।

बटर चिकन का स्वाद बहुत ही बढ़िया होता है | बच्चे, बड़े सब इसे बहुत पंसद करते हैं। घर में बटर चिकन बन रहा है यह सुनते ही बच्चों के तो मुंह में पानी आ जाता है, यही नहीं जो बच्चा कुछ समय कह रहा था कि उसे भुख नही है बटर चिकन का नाम सुनते ही उसकी भुख डबल हो जाती है।

आज मैं अपने घर पर दुध और मलाई से बटर चिकन बना रही हूँ, तो इसकी रेसिपी मैं आज आपके साथ शेयर कर रही हॅ। तो चलिए हम शुरू करते है बटर चिकन बनाना । इसको बनाने में लगभग 3 से 4 घंटे का समय लगता है, क्योकि चिकन को हम पहले मेरिनेट करते है जिसके लिए हमें 2 से 3 घंटे का समय चाहिए होता है, तो देर किस बात की, चलिए आज हम सीखतें है दुध और मलाई से बटर चिकन बनाना ।

सामग्री
- चिकन - 500 ग्राम
- दही - 4 चम्मच
- प्याज - 4
- टमाटर - 4
- लहसुन अदरक पेस्ट
- हरी मिर्च - 3
- लाल मिर्च – आधा चम्मच
- मक्खन
- नमक - स्वादानुसार
- क्रीम
- हरा धनिया
- दूध या मलाई
- चिकन मसाला
- काली मिर्च
- कसूरी मैथी
- देगी मिर्च

बटर चिकन बनाने की विधि - Butter Chicken Recipe in Hindi

मैरिनेट करना
सबसे पहले चिकन को साफ पानी से तीन - चार बार अच्छे से धो लें। फिर चिकन को मैरिनेट करने के लिए हम एक बर्तन लेगें, और उसमें चिकन को डाल देगें। 

Butter Chicken Recipe in Hindi 1

अब इसमें 4 चम्मच दही, एक चम्मच नमक, आधा चम्मच देगी मिर्च और एक चम्मच चिकन मसाला डाल देगें। अगर आपको नींबू अच्छा लगता है तो आप इसमें थोड़ा सा नींबू भी डाल सकते हैं।

अब सारे मसाले डालने के बाद चिकन को सभी मसालों से अच्छी तरह से मिक्स कर लेगें। ध्यान दें, कि सभी मसाले सारे चिकन पर अच्छी तरह लग जायें, तभी चिकन का स्वाद अच्छा आयेगा । अब इस बर्तन को हम 2 से 3 घंटे के लिए फ्रीज में रख देगें ।

जब तक हमारा चिकन मेरिनेट होता है तब तक हम मसाला बना लेते हैं। इसके लिए एक कढ़ाही लें, और उसे गैस पर रखकर गैस जला दें। जब कढ़ाही थोड़ी गर्म हो जाये तो उसमें मक्खन डाल दें, और मक्खन को पिघलने दें। जब मक्खन पिघल जाये तो उसमें लहसुन अदरक का पेस्ट डालें, साथ ही थोड़ी हरी मिर्च भी डालें। अब इसको अच्छे से भुन लें, और जब इसका रंग सुनहरी हो जाये, तो उसमें कटे हुए प्याज डालें। 

Butter Chicken Recipe in Hindi 2

प्याज डालने के बाद उसको और भुने, जब प्याज का रंग सुनहरी हो जाये, तो कढ़ाही को नीचे उतार कर गैस बन्द कर दें, और कढ़ाही को एक प्लेट से ढक कर अलग स्थान पर ठंडा होने के लिए रख दें

2 से 3 घंटे के बाद हम फ्रिज में से अपना मैरिनेट किया हुआ चिकन निकाल लेगें। अब हम चिकन को फ्राई करेंगें। इसके लिए हम एक तवा लेगें, और उसको गैस पर रखकर गैस धीमी आँच पर जला देगें। जब तवा थोड़ा गर्म हो जाये, तो उस पर थोड़ा सा मक्खन डाल देगें । जब मक्खन थोड़ा सा पिघल जाये तो चिकन को तवे पर डाल देगें । अब चिकन को अलट-पलट कर थोड़ा कुरकुरा लाल कर लें। चिकन को अलट-पलट करते हुए उस पर थोड़ा मक्खन लगाते रहें। जब चिकन कुरकुरा हो जाये, तो उसे तवे से किसी बर्तन में निकाल लें और गैस को बन्द कर दें ।

अब हमने जो चिकन के लिए मसाला तैयार किया था, उसे देखें अगर वह ठंडा हो गया है, तो उसे मिक्सी में पीस लें। ध्यान दें, कि मसाला ठंडा होने पर ही पीसना है नहीं तो मसाला मिक्सी में से बाहर आ जायेगा ।

अब हम बटर चिकन बनाते हैं, इसके लिए एक कढ़ाही लें, और उसे गैस पर रखकर गैस जला दें। 

Butter Chicken Recipe in Hindi 3

अब उसमें पिसा हुआ मसाला डाल दें, और साथ ही चिकन भी डाल दें। 

Butter Chicken Recipe in Hindi 4

अब इसमें नमक स्वादानुसार, काली मिर्च, चिकन मसाला, और कसूरी मैथी भी डाल दें। 

Butter Chicken Recipe in Hindi 5

इन सब मसालों को डालने के बाद इन सबको चिकन में अच्छी तरह से मिक्स कर लें। 

Butter Chicken Recipe in Hindi 6

अब हम इसको 5 मिनट तक भुनेगें, 5 मिनट होने के बाद इसमें पिसे हुए टमाटर डालें, क्योंकि टमाटर में पानी होता है तो उसे थोड़ी देर तक उबलने दें। 

Butter Chicken Recipe in Hindi 7

थोड़ी देर के बाद उसमें थोड़ा सा दूध या आधा कप मलाई डाले और उसे चिकन में अच्छी तरह मिक्स कर दें, तथा उसे और उबलने दें। 

Butter Chicken Recipe in Hindi 8

दूध या मलाई डालने से बटर चिकन की ग्रेवी बहुत ही बढिया बनती है। थोडी देर बाद देखें कि चिकन पक गया है 

Butter Chicken Recipe in Hindi 9

अब इसमें थोड़ी सी क्रीम डाल दें, और उसे अच्छे से उबलने दें।

अब आपका बटर चिकन तैयार दिखाई दे रहा है इसे अब हम चैक कर लेते है, इसके लिए हम चिकन का एक टुकड़ा, एक साफ प्लेट में निकाल कर उसे तोड़ कर देख लेगें, कि चिकन पक गया है या कच्चा है। अगर आपको नमक, मिर्च कम लग रहा हो तो आप अपने स्वादानुसार उसमें नमक, मिर्च, चिकन मसाला और डाल सकते हैं।

अब हमारा बटर चिकन तैयार है इसे एक अच्छे से कटोरे में निकाल कर उस पर थोड़ा मक्खन, थोड़ी क्रीम और हरा धनिया डाल कर उसे सजा दें।

Butter Chicken Recipe in Hindi 10

बटर चिकन को हम रोटी, नान, तंदुरी रोटी, रूमाली रोटी किसी के साथ भी खा सकते है ।

महत्वपूर्ण सुझाव

  • चिकन को मसाला लगा कर फ्रिज में रखें, जितनी देर तक हम मेरिनेट करेगें चिकन का स्वाद उतना ही अच्छा होगा ।
  • चिकन को तवे पर भूने। भूनने से चिकन खाने में बहुत अच्छा लगता है।
  • चिकन को अच्छे से भुने। आप जितना ज्यादा चिकन को भुनेगें, चिकन उतना अच्छा बनेगा ।
कुछ लोग बटर चिकन में काजू डालते हैं आप चाहे तो डाल सकते हैं अन्यथा बिना काजू के भी आप हमारी रेसिपी में दी हुई विधि से बनायेगें तो बटर चिकन अच्छा बनेगा।

हमारी अन्य रेसिपीयों के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें: 

Post a Comment

Previous Post Next Post