khuranakitchen " दही सूजी के अप्पे | Dahi Suji Ke Appe

दही सूजी के अप्पे | Dahi Suji Ke Appe

दही सूजी के अप्पे | Dahi Suji ke Appe

दही सूजी के अप्पे | घर का बना हल्का-फुल्का नाश्ता

Dahi Suji Ke Appe
दही सूजी के अप्पे | Dahi Suji Ke Appe

दही सूजी के अप्पे, नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है। जैसे कि आप जानते हैं कि हम पंजाबी लोग खाने के बहुत शौकिन होते है । हम अपने पंजाबी स्टाइल के खाने तो बड़े शोक से खाते ही है इसके

अलावा हम दूसरे स्टाइल के खाने को भी खुब खाते है, उसमें से एक साउथ इंडियन है। वैसे तो साउथ इंडियन खाने में बहुत सारी रेसिपी आती है पर मुझे घर पर दही सूजी के अप्पे बनाकर खाना बहुत पंसद है।

दही सूजी के अप्पे मैं सुबह या शाम के नाश्ते में जरूर खाती हूँ, क्योंकि एक तो यह हैल्दी होते है और दूसरा इसे बहुत कम समय में और बहुत आसानी से बनाया जा सकता है। तो चलिए आज मैं आपको दही सूजी के अप्पे बनाने की एक आसान विधि बताती हूँ।

सामग्रीः

सूजी : 250 ग्राम
दही : 1 छोटी कटोरी
तेल : 100 ग्राम
जीरा
सरसो
करी पत्ता
नमक स्वादानुसार
चीनी स्वादानुसार
सौडा बॉटल
गाजर
शिमला मिर्च
प्याज
मशरूम

दही सूजी अप्पे बनाने की विधि:

Dahi Suji Ke Appe 1

एक कटोरे में सूजी लेकर उसमें दही और थोड़ा पानी डालकर उसे अच्छे से मिक्स कर अप्पे का मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को 15 मिनट तक ढक कर रख दें इससे सूजी फूल जाती है और अप्पे बहुत अच्छे बनते है।

अब हम इस मिश्रण में डालने के लिए तड़का तैयार कर लेते हैं। इसके लिए एक पैन लें और उसे गैस पर रख कर गैस जलायें, अब उस में थोड़ा सा तेल डाले और उसे गर्म होने दें। तेल गर्म होने के बाद उसमें थोडा सा जीरा, थोड़ी सी सरसो और करी पत्ता डाल कर तड़का मसाला तैयार कर लें। ध्यान दें कि गैस की आंच को धीमा रखना है वरना तड़का जल जायेगा। जब तड़का तैयार हो जाये तो गैस बन्द कर दें।

15 मिनट के बाद आप देखेंगे कि जो मिश्रण आपने बनाया था उसमें सूजी फूल गई है, अब इस मिश्रण में आपके द्वारा तैयार किया हुआ तड़का मसाला डाल दें और उसे अच्छी तरह मिला लें।

अब हम इस मिश्रण में नमक स्वादानुसार, थोड़ी चीनी (चीनी डालना जरूरी नहीं है) और थोड़ा सा सौडा बॉटल डालेगें और उसे अच्छे से मिक्स कर लेगें। सौडा बॉटल डालने से हमारे अप्पे फूले-फूले बनेगें ।

ध्यान दें कि मिश्रण पतला नहीं होना चाहिए, इसलिए सौडा बॉटल उतना ही डाले जिससे मिश्रण गाढ़ा रहे । आप चाहें तो सौडा बॉटल की जगह मीठा सौडा भी डाल सकते है ।

इसके बाद हम कुछ सब्जियों को इस मिश्रण में बारीक-बारीक काट कर डालेंगे। सब्जियों मे हम गाजर, शिमला मिर्च, प्याज, मशरूम आदि हमारे स्वादानूसार डालेगें और उसे अच्छी तरह मिला लेगें । सब्जी हम कोई भी ले सकते हैं जो हमें पसंद हो, पर यह अवश्य देखें कि सब्जी जल्द पकने वाली हो न कि ऐसी सब्जी जिसे पकने में बहुत समय लगता है। अब इस मिश्रण को एक चम्मच से अच्छी तरह हिलाना है और जब आपको लगे कि मिश्रण गाढा हो गया है तब यह मिश्रण अप्पे बनाने के लिए तैयार है।

Dahi Suji Ke Appe 2

अब आप अप्पे स्टैंड को गैस पर रखकर गैस जला लेगें, उसके बाद अप्पे स्टैंड पर थोडा सा तेल डालकर तेल को अच्छी तरह से सभी सांचों में लगा दें। अब चम्मच से मिश्रण को अप्पे स्टैंड के सभी सांचो में डाले। ध्यान दें कि हर सांचें में मिश्रण एक समान डालना है जैसे अगर एक सांचें में आप 1 चम्मच डाल रहे हैं तो सभी सांचों में एक चम्मच ही डालना है वरना आपके अप्पे छोटे या बड़े बनेगें, एक समान साइज के नहीं होगें ।

Dahi Suji Ke Appe 3

मिश्रण को सभी सांचों में डालने के बाद अप्पे स्टैंड के उपर ढक्कन लगा दें और उसे 4 से 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें। 5 मिनट के बाद आप देखेगें कि उसका रंग सुनहरी भूरा जैसा दिखाई देने लगेगा और वह फूलकर गोल चपटी गेंद की तरह हो जायेगी। अब आप देखेंगे कि अप्पे की ऊपर की परत सख्त और थोड़ी सुनहरी हो गई है तब हम उसके उपर थोड़ा सा तेल लगा देगें। अब इसके बाद हम अप्पे को पलट देगें और 4 से 5 मिनट तक और पकने देगें। 4/5 मिनट के बाद सारे अप्पे दोनों तरफ से फूले हुए और सुनहरी रंग के हो जायेगें। 

Dahi Suji Ke Appe 4

हमारे द्वारा तैयार किये गये अप्पे को अब हम प्लेट में डालेगें पर उस से पहले देखेगें कि वह खाने के लिए तैयार है या नहीं। इसके लिए हम एक टूथपिक लेगें और उसे अप्पे में डालेगें, टुथपिक पर अगर कुछ नहीं चिपकता है तो आप समझ जायें कि हमारे अप्पे तैयार हैं।

अब हम इसको एक सुदंर सी प्लेट में निकाल लेगें और बाकी मिश्रण के भी अप्पे बना लेगें ।

तैयार हुए अप्पे को हम कभी भी खा सकते हैं, इसको अगर सांभर और नारियल चटनी के साथ खायेगें तो अप्पे हमें बहुत स्वादिष्ट लगेगें।

महत्वपूर्ण सुझावः

  • इस व्यंजन को बनाने के लिए सांचे वाले तवे का उपयोग करें। यह तवा बाजार में आसानी से उपलब्ध है या आप इसे यहां निचे दिये गये लिंक से भी खरीद सकते हैं ।

Advertisement
Dahi Suji Ke Appe Dahi Suji Ke Appe

  • सामग्रियों की मात्रा आप अपने स्वादानुसार डाल सकते हैं। खटटा दहीं अगर उपयोग करेगें तो अप्पे अच्छे बनेगें । गैस को हमेशा धीमी आंच पर ही जलायें।

मुझे यह रेसिपी शेयर करते हुए बहुत खुशी हो रही है और मुझे आशा है कि आप सभी को यह रेसिपी बहुत पसंद आएगी। यदि आपके पास इसे बेहतर बनाने के लिए कोई सुझाव है या इस रेसिपी से संबंधित कोई प्रश्न है, तो आप मुझे कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं या आप मुझे मेरी ईमेल आईडी पर भी ईमेल कर सकते हैं- khuranakitchenusa@gmail.com.

अगर आप अपनी रेसिपी हमारे ब्लॉग पर लिखना चाहते हैं तो हमें अपनी रेसिपी ईमेल करें, हमारी ईमेल आईडी है khuranakitchenusa@gmail.com, हम आपकी भेजी हुई रेसिपी का रिव्यू जरूर करेंगे और उसे अपने ब्लॉग पर लगाएंगे। अगर आपकी भेजी रेसिपी हमें पसंद आती है तो हम उसे अपने फीचर आर्टिकल में डालेंगे।

Dahi Suji Ke Appe by Dimple Khurana

Post a Comment

Previous Post Next Post