khuranakitchen " How to cook Basmati rice in a cooker

How to cook Basmati rice in a cooker

How to cook Basmati rice in a cooker

How to cook basmati rice in a cooker
How to cook basmati rice in a cooker

राजमा चावल, छोले चावल, कढ़ी चावल सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। चावल सबको अच्छे लगते है। मेरी तो चावल सुनते ही भुख बढ़ जाती है। उम्मीद है कि आप लोगों को भी चावल अच्छे लगते होगें। तो चलिए आज हम कुकर में चावल कैसे बनायें (How to cook basmati rice in a cooker), यह सीखते हैं।


कुकर मे चावल कैसे बनायें 
(How to cook basmati rice in a cooker)

सामग्री

चावल - 1 कप बासमती
How to cook rice in a pressure cooker 1

घी ― 2 छोटे चम्मच
नमक - आधा चम्मच
पानी
जीरा

विधि - चावल प्रैशर कुकर में कैसे बनायें


सबसे पहले हम चावल को अच्छे से धो लेगें, इसके लिए एक बड़े बर्तन में हम चावल डाल लेगें और उसे अच्छे से 3 से 4 बार साफ पानी से धो लेगें।

How to cook rice in a pressure cooker 2

इसके बाद चावल को साफ पानी में कम से कम आधा घंटा भीगो कर रख देगें, अगर आप के पास समय है तो आप इसे 1 घंटे तक भी भीगो सकते हैं, इससे चावल और अच्छे बनेगें ।

How to cook rice in a pressure cooker 3

आधे घंटे के बाद हम चावल को पानी में से निकाल लेगें। अब हम एक कुकर लेगें और उसमें थोड़ा सा घी डालेगें और उसे गर्म होने देगें। जब घी थोड़ा सा गर्म हो जाये तो उसमें थोड़ा सा जीरा डालें, और उसे भुने। जब जीरा सुनहरे रंग का हो जाये तो उसमें चावल डाल देगें, इसी के साथ हमें 2 कप पानी और थोड़ा सा नमक भी डालना है। नमक डालने के बाद उसे चम्मच से अच्छी तरह मिक्स करना है, तांकि सभी चावलों में नमक का एक जैसा स्वाद आये। उसके बाद हम कुकर को गैस पर रख कर, गैस को जला देगें। 

How to cook rice in a pressure cooker 4

अब हम चावल को 1 सीटी आने तक पकने देगें । 1 सीटी आने के बाद गैस को बन्द कर दें और भाप निकलने का इंतजार करें। जब कुकर की सारी भाप निकल जाये तो कुकर को खोल दें।

How to cook rice in a pressure cooker 5

अब हम इसे एक प्लेट में निकाल कर किसी भी दाल या सब्जी के साथ खाने के लिए अपने परिवार या घर आये मेहमानों को दे सकते हैं ।

महत्वपूर्ण सुझाव

अगर आपके पास समय की कमी है तो आप चावल बिना भिगोये भी आप बना सकते हैं इसके लिए आपको कुकर में 2 सीटी लगवानी है और फिर भाप खत्म होने का इंतजार करना है।

मुझे यह रेसिपी शेयर करते हुए बहुत खुशी हो रही है और मुझे आशा है कि आप सभी को यह रेसिपी बहुत पसंद आएगी। यदि आपके पास इसे बेहतर बनाने के लिए कोई सुझाव है या इस रेसिपी से संबंधित कोई प्रश्न है, तो आप मुझे मेरी ईमेल आईडी पर ईमेल कर सकते हैं- khuranakitchenusa@gmail.com.

अगर आप अपनी रेसिपी हमारे ब्लॉग पर लिखना चाहते हैं तो हमें अपनी रेसिपी ईमेल करें, हमारी ईमेल आईडी है khuranakitchenusa@gmail.com, हम आपकी भेजी हुई रेसिपी का रिव्यू जरूर करेंगे और उसे अपने ब्लॉग पर लगाएंगे।

Cook Rice in a pressure cooker by Dimple Khurana

Post a Comment

Previous Post Next Post