khuranakitchen " पंजाब के राजमा मसाला का जवाब नही | Rajma Masala Recipe in Hindi

पंजाब के राजमा मसाला का जवाब नही | Rajma Masala Recipe in Hindi

Rajma Masala Punjabi Recipe

Rajma Masala Recipe
Rajma Masala Recipe

दोस्तो कल होली है और मुझे कुछ समझ नही आ रहा कि मैं ऐसा क्या बनाऊं कि पुरा परिवार उसे खा कर मेरी तारीफ करे। तो मैने यह सोचा कि बच्चे काफी दिन से राजमा - राजमा कर रहे है तो कल मैं राजमा ही बनाती हूँ। अब आप तो जानते ही है कि हमारे घर में खाना सिर्फ पंजाबी स्टाइल में ही बनता है और जब कुछ अच्छा खाने की इच्छा होती है तो सब्जियों में सब से पहले राजमा (Rajma Masala Recipe) का ही नाम आता है।

बच्चों से पूछो कि खाने में क्या बना कर दूं, तो सब से पहला नाम राजमा चावल ही होता है। राजमा चावल बच्चों को इतने अच्छे लगते है कि उसके लिए वह कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते हैं। तो कल हम होली का त्यौहार राजमा चावल खाकर मनायेगें । राजमा (Rajma Masala Recipe) को चावल के साथ खाना सबको पसंद है पर इसे हम रोटी या परांठें के साथ भी खा सकते है।

आज मैं आपको राजमा मसाला बनाना, वो भी पंजाबी स्टाइल में बिल्कुल आसान तरीके से सिखाती हूँ। तो दोस्तों इसके लिए आप को कुछ तैयारी पहले से करनी पड़ेगी, जैसे सारी सामग्री आपके पास उपलब्ध हो, सामग्री की लिस्ट मैं नीचे दे रही हूँ। राजमा को बनाने के लिए उसे कुछ देर भिगो कर रखना पड़ता है, इसके अलावा और जो तैयारी करनी पड़ेगी, वह सब मैं आपको अपनी रेसिपी में बताने जा रही हूँ।

तो चलिए सबसे पहले हम राजमा बनाना शुरू करते हैं ।

राजमा बनाने की सामग्री

राजमा - 1 कप
पानी- 4 कप
नमक - स्वाद अनुसार
तेल
हरी मिर्च - 2
प्याज (Onion) – 3-4
अदरक लहसुन का पेस्ट - 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1 चम्मच
धनिया पाउडर - डेढ़ चम्मच
काली मिर्च - आधा चम्मच
टमाटर (Tomato) - 5
हरा धनिया (Green Coriander)
हल्दी (Turmeric)

राजमा बनाने की आसान पंजाबी स्टाइल विधि

Rajma Masala Recipe 1


सबसे पहले हम राजमा लेगें और उसे एक बरतन में डाल कर धो लेगें। इसके बाद उस बरतन में जिसमे हमने राजमा डाले हैं उसमें पानी डालेगें और उसे कम से कम 6 घंटें के भिगो कर एक अलग स्थान पर रख देंगे, ध्यान दें कि अगर आपके पास समय है तो आप राजमा को 6 घंटे से ज्यादा या पूरी रात भी भिगने के लिए रख सकते हैं। पूरी रात भिगो कर रखने का फायदा यह है कि हमारे राजमा फूल जाते है और नरम भी हो जाते है जिससे यह जल्दी पक जाते हैं।

Advertisement



अब हमें एक कुकर लेना है और अपने भीगे हुए राजमा को उस में डालना है और साथ ही पानी भी डालना है। इसके साथ ही इसमें 1 चम्मच नमक डालना है । 

Rajma Masala Recipe 2

सारा सामान कुकर में डालने के बाद कुकर को बंद करके गैस पर रख दें और गैस जला दें

Rajma Masala Recipe 3

गैस को तेज आंच पर रखना है और राजमा को 3 सीटी आने तक पकाना है

Rajma Masala Recipe 4

3 सीटी आने के बाद गैस की आंच को धीमा कर दें और धीमी आंच पर 5-6 मिनट राजमा को और पकने दें।

Rajma Masala Recipe 5

जब तक हमारे राजमा पकते हैं तब तक हम प्याज और टमाटर का पेस्ट बना लेते हैं। इसके लिए हमें एक मिक्सी की आवश्यकता होगी। सबसे पहले प्याज और अदरक को हम कद्दुकस कर लें, और मिक्सी में हरी मिर्च, लहसन और टमाटर को पीस कर पेस्ट बना लें।

Rajma Masala Recipe 6

अब हम राजमा के लिए तड़का तैयार कर लेते हैं। इसके लिए एक कढ़ाई लें और उसे गैस पर रखकर, गैस जला दें । कढ़ाई को गरम होने दें, जब कढ़ाई गरम हो जायेगी तो उसमें 2-3 टेबल स्पून तेल डाले। 

Rajma Masala Recipe 7

जब तेल गर्म हो जाये तो उसमें प्याज का पेस्ट डाले और गैस को धीमी आंच पर रख कर उसे भुन लें।  

Rajma Masala Recipe 8

अब हम इसमें आधा चम्मच नमक, हल्दी, लाल मिर्च, धनिया पाउडर डाल दें और उसको और भुने है। प्याज के पेस्ट को धीमी आंच पर अच्छे से भुनना है नहीं तो राजमा अच्छे नही बनेगें । 

Rajma Masala Recipe 9

अब हम इसमें टमाटर का पेस्ट डालेगें और उसे भी और भुनेगें।

Rajma Masala Recipe 10

जब हमारे पेस्ट के ऊपर तेल आने लगे तो समझ जायें कि हमारा तड़का तैयार हो गया है, गैस बन्द कर दें।

Rajma Masala Recipe 11

अब हम राजमा को देखते हैं, राजमा को चेक करने के लिए एक राजमा को हाथ से दबा कर देखें कि वह पक गया है या नहीं, अगर नही पका तो राजमा को एक सीटी और दिला दें और अगर पक गया है तो हम प्याज - टमाटर का पेस्ट डाल देगें । 

Rajma Masala Recipe 12

कढ़ाई को गैस पर रख राजमा और प्याज - टमाटर के पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें और एक उबाला दिलवा दें। अब देखें कि राजमा की तरी (Gravy) अगर ठीक बन गई है तो कढ़ाई को गैस से नीचे उतार कर गैस बन्द कर दें।

Rajma Masala Recipe 13

तो लीजिए आपका राजमा की सब्जी एकदम तैयार है, इसे जब भी सर्व करेगें तो उसके ऊपर बारीक कटा हुआ हरा धनिया सजाने के लिए डालेगें ।

Rajma Masala Recipe 14


Advertisement



महत्वपूर्ण सुझाव

  • राजमा को पूरी रात पानी में भीगो कर रखें।


राजमा गलाने के लिए क्या करना चाहिए?

राजमा गलाने के लिए जरूरी है कि हम इसे पानी में भिगो कर रखें और वो भी पुरी रात और अगले दिन इसे बनायें। भिगोने से राजमा जल्दी बनते हैं।

राजमा खाने से क्या फायदे होते हैं?

राजमा में हमें सबसे ज्यादा आयरन, मैग्नीशियम, कार्बोहाइडेट, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम आदि मिलता है और राजमा में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है।

राजमा कौन सा अच्छा होता है?

चित्रा राजमा को सबसे अच्छा माना जाता है ये देखने में सफेद होती है और इसमें एक लाल लाइन बनी होती है

राजमा को कितनी देर भिगोए ?

राजमा को सारी रात भिगो कर रखना चाहिए इससे राजमा अच्छे बनते हैं, पर अगर आपके पास समय नही है तो भी कम से कम 3-4 घंटे इसे तेज गरम पानी में भिगों कर रखे, तभी राजमा जल्दी और अच्छे बनेगें ।

वजन घटाने के लिए राजमा कैसे खाएं?

एक प्लेट सलाद और थोड़े से राजमा चावल खा लें, इससे आपकी भूख काफी देर तक शांत रहेगी, और ज्यादा ना खाने के कारण आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा ।


दोस्तों अगर आपको यह रेसिपी अच्छी लगे तो इसे अपने और दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। इस रेसिपी को पुरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। हमारी दूसरी स्वादिष्ट रेसिपी के बारे में जानने के लिए www.khuranakitchen.com पर अवश्य विजीट करें, इस वेबसाइट पर हम बहुत सी पंजाबी स्टाइल रेसिपी की डिटेल अपडेट करते रहेंगें, तो दोस्तों हमारी वेबसाइट को देखना और उसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूलें ।

Advertisement

Post a Comment

Previous Post Next Post