khuranakitchen " ग्रेवी वाला चिकन | Chicken Gravy recipe in Hindi by Dimple

ग्रेवी वाला चिकन | Chicken Gravy recipe in Hindi by Dimple

Chicken Gravy recipe

Chicken Gravy recipe
Chicken Gravy recipe

कहते हैं ना कि सोने पे सुहागा, वैसे ही एक तो पंजाबी डिश ऊपर से चिकन ग्रेवी, बस खा कर स्वाद ही आ जाता है। कहते है कि पंजाबी खाने में अगर चिकन नही
, तो खाना अधुरा लगता है, और पंजाबियों की पार्टी में अगर चिकन नही होता तो उनकी पार्टी अधुरी लगती है, चाहे और जितनी मर्जी चीजे हो खाने की पर जब तक चिकन नही होगा, पार्टी का मजा नही आयेगा। चिकन को हम बहुत से तरीकों से बना सकते हैं, पर घर पर बना ग्रेवी वाला चिकन (Chicken Gravy recipe) की बात ही कुछ और है।

Chicken Gravy recipe 1

आज मैं आपको ग्रेवी वाला चिकन बनाना सिखा रही हूँ, तो चलिए शुरू करते है चिकन बनाना ।

Chicken Gravy recipe 2

इसके लिए जो सामान चाहिए वह मैं इस रेसिपी में बताने वाली हॅू और इसको आसानी के साथ कैसे बनाना है वह भी बता रही हूँ, तो आप इस Article को पुरा पढ़ना, तभी आप Chicken को अच्छे से बना पायगें ।

सामग्री:

चिकन - 500 ग्राम
प्याज (Onion) - 3

Chicken Gravy recipe 3

अदरक-लहसुन का पेस्ट
टमाटर - 4
हरा धनिया
हरी मिर्च
पानी
सरसों का तेल

Chicken Gravy recipe 4

नमक ― स्वादानुसार
हल्दी
चिकन मसाला

Chicken Gravy recipe 5

धनिया पाउडर
काली मिर्च

Chicken Gravy recipe 6

ग्रेवी वाला चिकन बनाने की विधि:

सबसे पहले हम चिकन को एक बर्तन में डाल कर गर्म पानी से अच्छे से धो लेगें, कोशिश करें कि चिकन ताजा हो, क्योंकि बाजार में जो चिकन मिलता है वह frozen होता है, जो अच्छा नहीं होता ।

Chicken Gravy recipe 7

पहले हम ग्रेवी के लिए मसाला तैयार कर लेते हैं। इसके लिए थोड़ा अदरक-लहसुन लेगें और उसे Mixie में पीस कर उसका पेस्ट बना कर एक कटोरी में निकाल लेगें ।

अब हम 3 प्याज लेगें और उसे Mixie में पीस कर उसका भी पेस्ट बना कर एक कटोरी में निकाल लेगें। इसके बाद 4 टमाटर और हरी मिर्च स्वादानुसार Mixie में डालकर उसका भी पेस्ट बना कर एक कटोरी में डाल लेगें|


Chicken Gravy recipe 8

अब हम एक कढ़ाही लेगें और उसे गैस पर रखकर गैस जला देगें । कढ़ाही गर्म हो जाने पर उसमें थोड़ा सरसों का तेल डालेगें और उसे थोड़ी देर अच्छे से गर्म होने देगें, इससे यह होगा कि सरसों के तेल की जो smell होती है वह चली जायेगी और किसी को भी पता नही चलेगा कि चिकन सरसों के तेल में बना है।

Chicken Gravy recipe 9

जब तेल गर्म हो जाये तो उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डाल दें, और उसे भुने। 

Chicken Gravy recipe 10

अदरक-लहसुन का पेस्ट सुनहरा होकर भुन जायेगा तो उसमें प्याज का पेस्ट डाल कर उसको और भुने। 

Chicken Gravy recipe 11

Chicken Gravy recipe 12

अब हम इसमें नमक, हल्दी, चिकन मसाला, धनिया पाउडर डालेगें और इसको और भुनेगें । 

Chicken Gravy recipe 13

Chicken Gravy recipe 14

इसके बाद टमाटर का पेस्ट डाले और लगभग 5 मिनट तक उसे भुनें। 

Chicken Gravy recipe 15

अब हम इस तैयार हुए मसाले में अपना अच्छे से धोया हुआ चिकन डाल देगें और चिकन और मसाले को अच्छे से मिक्स कर लेगें ।

Chicken Gravy recipe 16

लगभग 10–12 मिनट तक इसको अच्छे से भुनें। इसके बाद इसमें 2 गिलास पानी डाल दें और इसमें उबाला आने दें, ताकि इसकी ग्रेवी अच्छे से गाढ़ी हो जाये। इसके बाद हम अपनी ग्रेवी को टेस्ट करके check करेगें कि वह ठीक बन गई है। अगर आपको लगे कि आपकी ग्रेवी गाढ़ी और स्वादिष्ट बन गई है तो आप गैस बन्द करके कढ़ाही को नीचे उतार दें ।

आपका ग्रेवी वाला चिकन तैयार है । है ना कितना आसान ग्रेवी वाला चिकन बनाना? अब चिकन ग्रेवी को किसी कटोरे में डाल लें और इसके ऊपर थोड़ी सी काली मिर्च और हरा धनिया डाल कर सर्व करें। सजाने के लिए आप इसके ऊपर थोड़ी cream भी डाल सकते है ।

अगर इस रेसिपी को पढ़ने के बाद आपका बनाया हुआ ग्रेवी वाला चिकन खाकर आपके परिवार वाले आपकी तारीफ करें तो हमें comments करके जरूर बतायें।

Chicken Gravy Recipe by Dimple Khurana

Post a Comment

Previous Post Next Post