khuranakitchen " चना दाल रेसिपी | चने की दाल रेसिपी | Chana Dal Recipe in Hindi

चना दाल रेसिपी | चने की दाल रेसिपी | Chana Dal Recipe in Hindi

Chana Dal Recipe in Hindi | चना दाल रेसिपी | देसी घी चना दाल रेसिपी

Chana Dal Recipe in Hindi

चना दाल रेसिपी (Chana Dal Recipe) और ऊपर से पंजाबी स्टाइल, आप सोच सकते है दाल कितनी टेस्टी होगी। और ऊपर से हम इसमें देसी घी का तड़का लगा दें तो बस खाने वाला भुल जायेगा कि वो डाइटिंग पर है, खाता ही जायेगा।

चने की दाल स्वादिष्ट होने के साथ बहुत हेल्दी भी होती है लगभग 1 कटोरी दाल से हमें लगभग 33% प्रोटीन मिलता है इसके अलावा यह फाइबर से भरपूर होती है। स्वाद के साथ अगर हमें यह सब मिले तो हम चना दाल क्यों नहीं खायेगें।

तो चलिए शुरू करते है चना दाल रेसिपी । यह बनाने में भी बहुत आसान है, और इसको छोटा हो या बड़ा सभी पसंद करते है। इसे हम रोटी, परांठा, नान या चावल के साथ मजे लेकर लंच या डिनर में खा सकते हैं। अगर चने की दाल अच्छी बनी हो तो मेहमान भी उसे बड़े शोंक से खाते है।

चने की दाल सामग्री

चने की दाल ― 1 कटोरी
प्याज ― 2


Chana Dal Recipe in Hindi 1

टमाटर ― 2 कटे हुए


Chana Dal Recipe in Hindi 2


टमाटर - 2 मिक्सी में पिसे हुए
जीरा ― 1 चम्मच
हरा धनिया
हरी मिर्च — 2

चने की दाल बनाने की विधि

Chana Dal Recipe in Hindi 3

सबसे पहले हम एक बर्तन में चने की दाल लेगें, और उसको हम अच्छे से धो लेगें। उसके बाद उसमें से गंदा पानी निकाल कर अच्छा पानी डालेगें, और 1 घंटे के लिए भिगो कर रख देगें। अब दाल को 1 घंटे बाद पानी में से निकाल लेगें। उसके बाद एक कुकर में एक कटोरी दाल और तीन कटोरी पानी डालकर उसे गैस पर रखकर, गैस को जला देगें, और अपनी दाल को उबाल लेगें।


Chana Dal Recipe in Hindi 4

जब तक हमारी दाल उबल रही है तब तक हम दाल के लिए तड़का बना लेते हैं। तड़के के लिए अलग से एक कढ़ाई लेगें, कढ़ाई को गैस पर रख कर गैस जला देगें। उसके बाद उसमें थोड़ा सा तेल डालेगें, जब तेल गर्म हो जाये तो उसमें थोड़ा सा जीरा डालेगें और जीरे को भुनेगें।


Chana Dal Recipe in Hindi 5


जीरा सुनहरी होने तक भुनना है और जब जीरा सुनहरी हो जाये तो फिर उसमें बारिक कटे हुए प्याज डाले और साथ ही बारिक कटा टमाटर डाल दें और अच्छी तरह मिक्स कर लें और उसे ओर भुने। फिर इसे लगभग 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाना हैं।

इसके बाद हमने जो टमाटर मिक्सी में पिसे है वो भी डाल देने है। फिर उसे ओर भुनना है और साथ ही तड़के में हरी मिर्च, धनिया भी डालना है, उसे ओर भुनना है। अब हमारा तड़का तैयार है।

अब हमारी दाल उबल चुकी है तो हम दाल के लिए तैयार किया हुआ तड़का कुकर में डाल देते हैं और इस तड़के को हमारी उबाली हुई दाल में अच्छे से मिक्स कर लेगें। तड़का और दाल को कढ़छी की सहायता से अच्छे से मिक्स कर ले।

हमारी चने की दाल तैयार है पर इसमें अभी एक special तड़का लगना बाकी है, जिससे दाल का टेस्ट ही बदल जायेगा और खाने वाला अपनी उगंलिया चाटता रहेगा।

इसके लिए हम एक चम्मच देसी घी लेगें, और उस चम्मच को गैस पर रखकर गैस धीमी आंच पर जला कर देसी घी को गर्म करेगें और जैसे ही देसी घी गर्म हो जाये तो उसे हमारी तैयार दाल के ऊपर डाल देगें।



Chana Dal Recipe in Hindi 6

हमारी देसी घी वाली दाल तैयार है उसे कटोरी में डाले और उसके ऊपर हरा धनिया डाल कर उसे सजाए, और खाने के लिए सर्व करे।

Post a Comment

Previous Post Next Post