khuranakitchen " मक्खन वाली पाव भाजी - Pav Bhaji Recipe in Hindi

मक्खन वाली पाव भाजी - Pav Bhaji Recipe in Hindi

Pav Bhaji Recipe in Hindi

Pav Bhaji Recipe in Hindi


मेरा बेटा कॉलेज में है और आज वो अपनी परीक्षा से फ्री हो गया था तो उसने मुझे कहा कि मै आज कुछ अच्छा घर का बना हुआ लंच बनाऊ । मेरा बेटा सब्जी बहुत कम खाता है और हरी सब्जी को तो हाथ भी नही लगाता, इसलिए मैने सोचा कि आज मैं हैल्दी और स्वादिष्ट मक्खन पाव भाजी (Pav Bhaji Recipe in Hindi) बनाती हूँ।

Butter Pav Bhaji Recipe

मक्खन पाव भाजी में बहुत सी सब्जियॉ डलती है, वह सब्जी जो बच्चे खाना पसंद नही करते, पाव भाजी में मैं उसको डालती हूँ तो वो बड़ी खुशी के साथ खाते है । आप भी अपने बच्चों को पाव भाजी (Pav Bhaji Recipe in Hindi) घर में बड़ी आसानी से बना कर खिला सकते हैं।

हरी सब्जियों में प्रोटीन, विटामिन बहुत अधिक मात्रा में पाये जाते हैं जो कि हमारी सेहत के लिए लाभदायक होते है। इसलिए पाव भाजी को मैं एक हेल्दी नाश्ता मानती हॅू और जब भी बच्चे कुछ अच्छा घर का बना खाने को कहते हैं मैं पाव भाजी बनाना पसंद करती हूँ।

तो आज मैं आपके साथ एक हैल्दी एवं स्वादिष्ट रेसिपी मक्खन पाव भाजी शेयर करने वाली हूँ। 

सामग्री

Butter Pav Bhaji Recipe 1

घीया - एक छोटा पीस
पेठा - आधा किलो
फलियाँ – थोड़ी सी
आलू - 2 उबले और मसले हुए
गाजर ― 1 बारीक कटी हुई
शिमला मिर्च - 1 बारीक कटी हुई
पनीर – बारीक टुकड़े
लहसन
प्याज - 2 बारीक कटे हुए

Butter Pav Bhaji Recipe 2
 
टमाटर - 4 बारीक कटे हुए
हरी मिर्च - 2 बारीक कटी हुई
पाव भाजी मसाला - 3 चम्मच

Butter Pav Bhaji Recipe 3
 
नमक ― 2 चम्मच
देगी लाल मिर्च - 1 चम्मच

Butter Pav Bhaji Recipe 4
 
धनिया पाउडर - 1 चम्मच
हरा धनिया – बारीक कटा हुआ
मक्खन
पाव
नींबू
पानी


मक्खन पाव भाजी बनाने की विधि | Pav Bhaji Recipe in Hindi

Butter Pav Bhaji Recipe 5

सबसे पहले हम सभी सब्जियों को छिलकर अच्छे से 2-3 बार साफ पानी से धो लेगें उसके बाद हम सारी सब्जियों को काट लेगें । 

Butter Pav Bhaji Recipe 6

अब हम एक कुकर लेगें और उसमें इन सभी सब्जियों को डाल देगें और कुकर को गैस पर रखकर गैस जला देगें। अब हम इसमें आधा चम्मच नमक और 4 टुकड़े साबुत लहसन के डाल देगें। 

Butter Pav Bhaji Recipe 8

कुकर का ढक्कन बंद कर 2–3 सीटी बजने देगें, और सारी सब्जियों को उबाल लेगें। इसके बाद गैस की आंच को कम करके 10 मिनट और सारी सब्जियों को पकने देगें। 10 मिनट के बाद गैस को बन्द कर देगें।

Butter Pav Bhaji Recipe 9

अब हम पाव भाजी में डलने वाला तड़का बना लेते हैं। उसके लिए हम एक कढ़ाही लेगें और उसे गैस पर रखकर गैस जला देंगे। अब हम कढ़ाही में थोड़ा सा मक्खन डालेगें। 

Butter Pav Bhaji Recipe 10

मक्खन जब पिघल जाये तो उसमें लहसन अदरक का पेस्ट डाल दें और प्याज को बारीक काट कर उसमें डाल दें, और उसे भुन लें ।

अब हम इसमें नमक, देगी लाल मिर्च, काली मिर्च और पाव भाजी मसाला डाल देगें और उसको और भुनेगें। अगर आप तीखा खाना पसंद करते हैं तो आप थोड़ी सी लाल मिर्च भी डाल सकते हैं।

थोड़ी देर भुनने के बाद उसमें पिसा हुआ टमाटर डालेगें और टमाटर डालने के बाद उसको और भुनेगें।


Butter Pav Bhaji Recipe 11

जब हमारा मसाला अच्छे से भुन जायेगा तो हम इसमें उबली हुई सब्जियों को डाल कर अच्छे से मिक्स कर लेगें । अब हम भाजी को थोड़ी देर धीमी आंच पर और भुनेगें ताकि सारी सब्जियां अच्छे से मिक्स हो जायें ।

Butter Pav Bhaji Recipe 12

सारी सब्जियां अच्छे से मिक्स हो गई हैं पर सब्जीयां अभी भी टुकड़ों के रूप में हमें दिखाई दे रही हैं, जोकि अच्छी नहीं लग रही।

Butter Pav Bhaji Recipe 13

तो हम इन सारी सब्जियों को एक कढ़छी की सहायता से या आलू मेशर की सहायता से दबा कर उस मसाले में मिक्स कर लेगें। लगभग 10 मिनट के बाद आप गैस बन्द कर दें। 

Butter Pav Bhaji Recipe 14

अब इस भाजी को कढ़ाही में से निकाल कर एक कटोरे में डाल लेगें। हमारी भाजी तैयार है।

अब हम अपनी भाजी के लिए पाव तैयार करते है, पाव तैयार करना बहुत ही आसान है। 

Butter Pav Bhaji Recipe 15

एक तवा लें और उसे गैस पर रखकर गैस जला दें, जब तवा गर्म हो जाये तो गैस की आंच को धीमा कर दें और उस पर थोड़ा सा मक्खन डाले। जब मक्खन पिघल जाये तो पाव को बीच में से काट कर तवे पर रखे और उलट-पलट कर दोनों तरफ से अच्छे से सेकें।

जब पाव अच्छे से सिक जाये तो पाव को एक सुदंर प्लेट में रख लें और भाजी को एक कटोरी में डाल कर उसके उपर मक्खन डाले, थोड़ा पनीर, हरा धनिया और थोड़ा नीबूं डाल कर उसको सजा दें। आप चाहें तो टैस्ट के लिए उसके उपर चाट मसाला भी डाल सकते हैं।


Butter Pav Bhaji Recipe 16

तो लीजिए आपकी हैल्दी एवं स्वादिष्ट मक्खन पाव भाजी तैयार है। इसे आप स्लाद और हरी चटनी के साथ परौस सकते हैं।

मुझे यह रेसिपी शेयर करते हुए बहुत खुशी हो रही है और मुझे आशा है कि आप सभी को यह रेसिपी बहुत पसंद आएगी। यदि आपके पास इसे बेहतर बनाने के लिए कोई सुझाव है या इस रेसिपी से संबंधित कोई प्रश्न है, तो आप मुझे कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं या आप मुझे मेरी ईमेल आईडी पर भी ईमेल कर सकते हैं - khuranakitchenusa@gmail.com.

अगर आप अपनी रेसिपी हमारे ब्लॉग पर लिखना चाहते हैं तो हमें अपनी रेसिपी ईमेल करें, हमारी ईमेल आईडी है khuranakitchenusa@gmail.com, हम आपकी भेजी हुई रेसिपी का रिव्यू जरूर करेंगे और उसे अपने ब्लॉग पर लगाएंगे। अगर आपकी भेजी रेसिपी हमें पसंद आती है तो हम उसे अपने फीचर आर्टिकल में डालेंगे।

Pav Bhaji Recipe in Hindi by Dimple Khurana
Food Recipes India
Indian Veg Recipes for Dinner
Vegetarian Recipes from India

Post a Comment

Previous Post Next Post