khuranakitchen " मसालेदार दही भल्ला | Masaledaar Dahi Bhalla Recipe

मसालेदार दही भल्ला | Masaledaar Dahi Bhalla Recipe

Masaledaar Dahi Bhalla Recipe

मसालेदार दही भल्ला - (Masaledaar Dahi Bhalla Recipe)

Masaledaar Dahi Bhalla Recipe
Masaledaar Dahi Bhalla Recipe

Masaledaar Dahi Bhalla Recipe
भारत में विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाये और खाये जाते है, उतर भारत की एक प्रसिद्ध रेसिपी है दही भल्ला, वहां के दही भल्ले बहुत स्वादिष्ट होते है । भारत के अन्य प्रदेशों में इसे अलग–अलग नामों से जाना जाता है जैसे कहीं इसे दहीवड़ा कहा जाता है तो कहीं पर इसे दही पकौड़ी कहा जाता है और कहीं पर तो इसे दही गुजिया भी कहा जाता है। 
तो आज हम मसालेदार दही भल्ला (Masaledaar Dahi Bhalle Recipe) के बारे में बताएंगे


Masaledar Dahi Bhalla Recipe

दही भल्ला (Masaledaar Dahi Bhalla Recipe) बनाने के बहुत से तरीके हैं पर आज मैं आपको इसे बनाने का एक बहुत ही आसान तरीका बताने जा रही हूँ, इस तरीके से आप दही भल्ला घर पर ही बना सकते हैं और जब आप इसे अपने घर आये मेहमानों को खिलाएंगी तो आप के मेहमान यह जानकर हैरान हो जायेंगे कि यह मसालेदार दही भल्ला आपने घर पर बनाया है।

Masaledaar Dahi Bhalla Recipe 2

तो चलिए शुरू करते है मसालेदार दही भल्ला बनाना और वो भी बिल्कुल आसान तरीके से।

सामग्रीः

उड़द दाल - 2 कप 500 ग्राम
नमक - स्वादानुसार
बेकिंग सोडा – 1 चुटकी
पानी - 2.5 लीटर
हींग - 2 चुटकी
दही - 5 कप
चीनी - 4 छोटे चम्मच
भुना जीरा पाउडर - 2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर स्वादानुसार
चाट मसाला - 2 चम्मच
हरी चटनी
लाल मीठी चटनी
अनार
अदरक

बनाने की विधि:

Masaledaar Dahi Bhalla Recipe 3

उड़द की दाल को अच्छी तरह से धो लें और उसे 2 घंटे के लिए सुखने के लिए एक अलग स्थान पर रख दें।

2 घंटे के बाद जब दाल अच्छे से सुख जायेगी तो हम इसको भुनेंगे। इसके लिए हम एक पैन लेगें और उसे गैस पर रखकर गैस को जला देगें, ध्यान रहे कि गैस हमें मध्यम आंच पर ही जलानी है। जब पैन थोड़ा गरम हो जाये तो उसमे उड़द की दाल को डाल दें और दाल को भूनना शुरू करें। ध्यान रखे कि दाल को भुनते हुए उसे चलाना है नही तो दाल जल सकती है। जब दाल भूनकर हल्का लाल हो जाये तो उसे पैन में से निकाल कर किसी बरतन में रख कर कुछ समय के लिए ठंडा होने दें।

जब दाल ठंडी हो जाये तो हम इसे मिक्सर में पीस लेगें, कोशिश करना दाल जितनी बारीक पीसी होगी उतनी अच्छी होगी। इसके बाद हम इस दाल को एक छननी से छान लेगें ताकि अगर उसमें कुछ दाल बिना पीसे रह गई हो तो वह अलग हो जाये ।

पीसी हुई दाल मे हम थोड़ा बेकिंग सोडा, थोडा सा नमक स्वादानुसार और थोडा सा पानी डालेगें और उसे अच्छे से मिक्स कर लेगें। अब इस मिक्सर को 5 से 8 मिनट तक हाथ से मलेंगें और इस तरह हमारे भल्ला के लिए घोल तैयार हो जायेगा।

Masaledaar Dahi Bhalla Recipe 4

फिर इसे हम कम से कम 2 घंटे के लिए ढक कर एक अलग स्थान पर रख देगें। ध्यान रखें कि दो घंटे के बाद इस घोल को एक बार फिर से 4-5 मिनट के लिए हाथ से मलना है आप चाहे तो ब्लेंडर का भी इस्तेमाल कर सकते है।

जब तक हमारी दाल सुखती है तब तक हम बाकी काम कर लेते है। जैसे कि पहले हम भल्ला को सोखने के लिए उसका पानी बना लेते है उसके लिए एक बड़े बरतन में लगभग 2 लीटर पानी में 2 चुटकी हींग डाल लेगें, हमारा पानी तैयार है

Masaledaar Dahi Bhalla Recipe 5

भल्ला के लिए पानी तैयार होने के बाद हम भल्ला के लिए दही बना लेते है, दही में थोड़ी सी चीनी डालकर इसको मिक्सी में अच्छे से इसका घोल बना लेगें, आप चाहे तो ब्लेंडर का भी इस्तेमाल कर सकते है। दही को हम एक बड़े कटोरे में निकाल लेगें और इसमें थोड़ा सा नमक स्वादानुसार डालकर इसे मिला लेगें।

Masaledaar Dahi Bhalla Recipe 6

अब हमारी दाल सुख चुकी है तो चलिए अब हम भल्ला बनाना शुरू करते है। इसके लिए हम एक पैन लेगें और उसे गैस पर रख कर गैस चला देगें, ध्यान रखें गैस हमें मध्यम आंच पर ही चलानी है, इसके बाद पैन में तेल डाल देगें। जब तेल गरम हो जाये तो दाल के छोटे-छोटे पकोड़े जैसे भल्ले तलना शुरू करें। आप देखेंगे कि जब भल्ला तल जाता है तो उसका रंग सुनहरा सा होने लगता है। जैसे ही भल्ला का रंग सुनहरा होने लगे उसे पैन में से निकाल कर हींग वाले पानी, जो हमने पहले ही तैयार कर लिया था, उसमें डाल दें।

Masaledaar Dahi Bhalla Recipe 7

इसी प्रकार आप सारी दाल के भल्ले बना लें और उसे हींग वाले पानी में डाल दें। तो अब हमारा भल्ला और दही दोनो तैयार है तो चलिए क्यों ना इसका स्वाद लिया जाये।

Masaledaar Dahi Bhalla Recipe 8

अब हम भल्ला को पानी में से निकाल कर उसको हल्के हाथो से थोड़ा सा दबा कर उसका पानी निचोड़ लेते है, ध्यान रखें कि भल्ला को उतनी ही जोर से दबाना है जिससे भल्ला टूटे नही ।

Masaledaar Dahi Bhalla Recipe 9

अब भल्ला को एक सुन्दर सी प्लेट में रखे और फिर उसके ऊपर दही डाल दें। अब उसके ऊपर भूना जीरा पाउडर डाले, भूना जीरा पाउडर आप को बाजार से आसानी से मिल जायेगा या आप चाहें तो उसे घर पर भी भुन सकते है, थोड़ी लाल मिर्च पाउडर, थोड़ा चाट मसाला डाले ।

Masaledaar Dahi Bhalla Recipe 10

अब उसके ऊपर हरी चटनी और लाल मीठी चटनी को अच्छे से डालें । हरी चटनी और लाल मीठी चटनी आपको बाजार से आसानी से मिल जायेगी या आप चाहे तो हरी चटनी और लाल मीठी चटनी, दोनो को घर पर भी बना सकते है ।

Masaledaar Dahi Bhalla Recipe 11

तो लीजिये हमारा मसालेदार दही भल्ला तैयार है, सजावट के लिए इसके उपर हम थोड़ा सा अनार, थोड़ा सा बारीक और लम्बा कटा हुआ अदरक भी डाल सकते हैं। कुछ लोग इस पर बारीक नमकीन भुजिया भी डाल लेते है।

Masaledaar Dahi Bhalla Recipe 12

अब अपने परिवार वालों या मेहमानों को परोस दें और उनकी तारीफ का मजा लें ।

Masaledaar Dahi Bhalla Recipe 13

महत्त्वपूर्ण सुझाव:

  • उड़द दाल को भुनने से पहले अच्छी तरह सुखा लें ।
  • उड़द दाल को भुनने के बाद उसे ठंडा कर ले तब पीसे, अगर गरम दाल को पीसेगें तो दाल मिक्सर से बाहर आ जायेगी।
  • भल्ले का घोल बनने के बाद उसे दो घंटे के लिए ढक कर अवश्य रखें, इससे आप का भल्ला नरम बनेगा।

मुझे यह रेसिपी शेयर करते हुए बहुत खुशी हो रही है और मुझे आशा है कि आप सभी को यह रेसिपी बहुत पसंद आएगी। यदि आपके पास इसे बेहतर बनाने के लिए कोई सुझाव है या इस रेसिपी से संबंधित कोई प्रश्न है, तो आप मुझे मेरी ईमेल आईडी पर ईमेल कर सकते हैं- khuranakitchenusa@gmail.com.

अगर आप अपनी रेसिपी हमारे ब्लॉग पर लिखना चाहते हैं तो हमें अपनी रेसिपी ईमेल करें, हमारी ईमेल आईडी है khuranakitchenusa@gmail.com, हम आपकी भेजी हुई रेसिपी का रिव्यू करेंगे और उसे अपने ब्लॉग पर लगाएंगे। 

Dahi Bhalla Recipe by Dimple Khurana

Post a Comment

Previous Post Next Post