khuranakitchen " आसान तरीके से अंडे का आमलेट | Egg Omelette in Easy Way

आसान तरीके से अंडे का आमलेट | Egg Omelette in Easy Way

Egg Omelette in Easy Way

आसान तरीके से अंडे का आमलेट | Egg Omelette in Easy Way (Step-By-Step)

Egg Omelette in Easy Way
Egg Omelette in Easy Way

Egg Omelette in Easy Way

अंडे का आमलेट, Egg Omelette or Ande Ka Omelette, बनाना बहुत ही आसान है पर जिन लोगों को खाना बनाना नहीं आता उनके लिए यह भी बहुत मुश्किल है। इसके अलावा आजकल लोग अपने काम में बहुत व्यस्त रहते है, उनके पास खाना बनाने का भी समय नहीं मिलता, इसलिये वे लोग ज्यादातर बाहर का खाना खाते है और बाहर का खाना तो आपको पता ही है हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक होता है। तब ऐसे लोग जो बाहर से खाना खाते हैं या जिन्हे खाना बनाना नही आता सोचते है कि उनको कुछ ऐसा मिल जाये जो वो आसानी से बना सकें और वो स्वादिष्ट भी हो। 

ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुए आज मैं एक बहुत ही आसान रेसिपी आपको बताने जा रही हूँ, जिसमें समय भी ज्यादा नहीं लगेगा और स्वाद भी अच्छा आयेगा। हॉलाकि आजकल सभी लोग अंडा खाते है पर कुछ लोग अभी भी इसको नॉन-वेज मानते है। खेर, जो लोग अंडा अपनी इच्छा से खाते हैं यह रेसिपी उनके लिए बहुत अच्छी है। तो चलिए मैं आपको अंडे का आमलेट कैसे बनाते है यह स्टेप - बाय- स्टेप फोटो के साथ बताती हुँ।

सामग्रीः

अंडा ― 2 पीस
नमक ― 1/4 चम्मच
पानी – 2 चम्मच
तेल – 2 चम्मच
प्याज ― 1/2
हरी मिर्च ― 2
काली मिर्च ― 1/4 चम्मच

बनाने की विधि

Egg Omelet

सबसे पहले एक कटोरा या गिलास लें और दोनो अंडों को उसमें तोड़ लें। फिर उसमें कटा हुआ प्याज और हरी मिर्च डाले ।

इसके बाद उसमें थोड़ा सा नमक स्वादानुसार, थोड़ा सा काला नमक स्वादानुसार, थोड़ी सी लाल मिर्च स्वादानुसार डालकर इसे एक चम्मच से अच्छी तरह मिला दे।

Egg Omelette in Easy Way 1

इसके बाद इसमें जरा से पानी डाले, पानी डालने से यह फायदा होता है कि आमलेट नरम बनता है। आप चाहें तो पानी की जगह थोड़े से दूध का भी इस्तेमाल कर सकते है इससे भी आमलेट नरम और फूला हुआ बनता है।

Egg Omelette in Easy Way 2

अब एक पैन ले और उसे गैस पर रखकर गैस को जला लें। जब पैन थोड़ा गर्म हो जाये तो उसमें थोड़ा मक्खन डाले और मक्खन को पिघलने दें। जब मक्खन पिघल जाये तो जो कटोरे या गिलास में हमने अंडे का घोल बनाया था उसे पैन में डाल दे और उसे पुरे पैन में फैला दें।

Egg Omelette in Easy Way 3

ध्यान दें कि आमलेट हमें गैस की मध्यम आंच पर 2 मिनट तक पकाना है, 2 मिनट के बाद उसे पलट दे और कुछ सेकंड उसे और पकने दें। जब आमलेट अच्छे से पक जाये तो वह सुनहरी पीले रंग का दिखना शुरू हो जायेगा। जब आमलेट सुनहरी पीले से रंग का दिखना शुरू हो जाये तो गैस बंद कर दें और आमलेट को एक प्लेट में निकाल लें।

Advertisement

अब आपकी आमलेट तैयार है, अब इस पर थोड़ी सी काली मिर्च और चॉट मसाला डाल लें इससे आमलेट का स्वाद और बढ़ जायेगा ।

Egg Omelette in Easy Way 4

आमलेट को आप टोमाटो सॉस के साथ खा सकते हैं अगर चाहें तो आप इसे ब्रैड के साथ भी खा सकते है।

महत्वपूर्ण सुझाव

  • अंडे में थोड़ा पानी या थोड़ा दूध डालने से आमलेट बहुत मुलायम बनेगा।
  • गैस को हमेशा मध्यम आँच करके ही आमलेट बनायें।
  • काली मिर्च हमेशा आमलेट पुरा बन जाने के बाद उसके ऊपर डाले, अन्यथा काली मिर्च आपके गले में लग सकती है।
Advertisement


मुझे यह रेसिपी शेयर करते हुए बहुत खुशी हो रही है और मुझे आशा है कि आप सभी को यह रेसिपी बहुत पसंद आएगी। यदि आपके पास इसे बेहतर बनाने के लिए कोई सुझाव है या इस रेसिपी से संबंधित कोई प्रश्न है, तो आप मुझे कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं या आप मुझे मेरी ईमेल आईडी पर भी ईमेल कर सकते हैं- khuranakitchenusa@gmail.com.

अगर आप अपनी रेसिपी हमारे ब्लॉग पर लिखना चाहते हैं तो हमें अपनी रेसिपी ईमेल करें, हमारी ईमेल आईडी है khuranakitchenusa@gmail.com, हम आपकी भेजी हुई रेसिपी का रिव्यू जरूर करेंगे और उसे अपने ब्लॉग पर लगाएंगे। अगर आपकी भेजी रेसिपी हमें पसंद आती है तो हम उसे अपने फीचर आर्टिकल में डालेंगे।

Egg Omelette by Dimple Khurana

Post a Comment

Previous Post Next Post