khuranakitchen " चटाकेदार चिल्ली पनीर रेसिपी - Chilli Paneer Recipe in Hindi

चटाकेदार चिल्ली पनीर रेसिपी - Chilli Paneer Recipe in Hindi

चटाकेदार चिल्ली पनीर पंजाबी स्टाइल

Chilli Paneer Recipe in Hindi

Chilli Paneer Recipe in Hindi
Chilli Paneer Recipe in Hindi

व्यंजन विधि का परिचय
मैं आज आपको चिल्ली पनीर पंजाबी स्टाइल, Chilli Paneer Recipe in Hindi, में बनाना सिखा रही हूं। इसे मैं स्टेप बाय स्टेप और फोटो के साथ सिखा रही हूं जिससे आपको इसे बनाने में बहुत मदद मिलेगी।

व्यंजन विधि के बारे में
भारत में यह रेसिपी बहुत प्रसिद्ध है जो लोग नॉनवेज नहीं खाते हैं, वह लोग पनीर की सब्जी (Chilli Paneer) बहुत खुश होकर खाते हैं। पनीर कैल्शियम का बहुत अच्छा स्त्रोत है यह हड्डियों को और दांतो को मजबूत बनाता है।

बहुत से लोग खाना बनाने के तो बहुत शौकीन होते हैं लेकिन इसे कैसे बनाएं, यह जानकारी उनको नहीं होती। सही तरीका, सही सामग्री और मसालों का ज्ञान होना चाहिए, तभी आप अच्छा खाना बना सकते हैं। इसलिए आज मैं आपको स्टेप वाइज यह डिश बनाना सिखा दूंगी, तो चलिए आज हम सीखते है, चिल्ली पनीर (Chilli Paneer) बनाना।

सामग्री
पनीर - 500 ग्राम
प्याज (Onion) - दो कटे हुए (Finally Chopped)
हरी मिर्च - 5 काट ले
शिमला मिर्च - दो काट लें
टमाटर - 3
हरा प्याज - 3 काट ले
अदरक लहसुन पेस्ट - दो चम्मच
कॉर्नफ्लोर - तीन चम्मच
मिर्च सॉस - एक चम्मच
टमाटो (Tomatoes) सॉस - दो चम्मच
सोया सॉस - दो चम्मच
तेल (Oil) - 100 ग्राम

Masala
काली मिर्च पाउडर - आधा चम्मच
नमक स्वादानुसार
हल्दी (Turmeric) - आधा चम्मच
गरम मसाला - एक चम्मच
कसूरी मेथी - एक चम्मच

Garnish
क्रीम सजाने के लिए
हरा धनिया (Coriander leaves) सजाने के लिए

पकाने हेतु निर्देश

सबसे पहले एक कटोरे में तीन चम्मच कॉर्न फ्लोर ले लें। फिर उस कटोरे में थोड़ी लाल मिर्च डाले एवं थोड़ा सा नमक अपने स्वादानुसार डाले। 

Chilli Paneer Recipe in Hindi 0

अब इसमें दो चम्मच अदरक लहसून का पेस्ट डाल दें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी मिलायें और उसका घोल बना ले, ध्यान रखें कि यह घोल ना तो पतला होना चाहिये, ना ही ज्यादा गाढ़ा |

इसके बाद जो 500 ग्राम पनीर हमने लिया था उसके छोटे-छोटे लगभग 2 इंच के बराबर चोकोर टुकड़े कर लें। 

Chilli Paneer Recipe in Hindi 1
500 ग्राम पनीर

अब इन पनीर के टुकड़ों को उस घोल में डाल दें जो हमने पहले तैयार किया था। और उस घोल से सारे पनीर के टुकड़ों को अच्छी तरह से लपेट दे।

ध्यान रखें कि घोल पनीर के सभी टुकड़ों पर अच्छी तरह से लगना चाहिए, नही तो पनीर का स्वाद अच्छा नहीं बनेगा। अब इसके बाद इस घोल लगे पनीर को 2 घंटे के लिये ढक कर किसी अलग स्थान पर रख दें, इससे सारा घोल उस पनीर के टुकड़ों के अन्दर चला जायेगा और पनीर खाने में स्वादिष्ट लगेगा ना कि फीका-फीका |

इसके बाद जो सब्जियाँ हमने ली थी जैसे 2 प्याज, 2 शिमला मिर्च
Chilli Paneer Ingredients

3 टमाटर, 

Chilli Paneer Vegetables Ingredients 1

इनको अच्छी तरह से धो लें, और बारीक-बारीक काट लें ।

Chilli Paneer Recipe in Punjabi Style

Chilli Paneer Vegetables Ingredients 3

इसके बाद एक नॉन स्टीक पैन लें और गैस जला कर पैन को उस पर रखें। 
इस पैन में 2 से 3 छोटे चम्मच तेल डाल कर उसे गर्म करे।
Chilli Paneer Recipe in Hindi 10

जब तेल गरम हो जाये तब पनीर के टुकड़ों को जो हमने घोल में मिलाकर रखे थे उस घोल में से निकाल इस पैन में डाल दें।

Chilli Paneer Recipe in Hindi 11

उसके बाद पनीर के टुकड़ों को फ्राई करना शुरू करें, पनीर जब फ्राई होना शुरू हो जायेगा तो आप देखेगें कि उसका रंग सुनहरा भुरा सा होने लगेगा। जब पनीर सुनहरा भूरा हो जाये, तो उसको पैन में से निकाल लें।

इसके बाद उसी पैन को दुबारा ले और जो तेल उसमें बचा हुआ था, उसका इस्तेमाल अब हम सब्जियों को भुनने के लिए करेगें। 

अब उस पैन में थोड़ा लहसन अदरक का पेस्ट डाले, उसके बाद कटा हुआ प्याज, कटी हुई शिमला मिर्च, कटी हुई हरी मिर्च, थोड़ी लाल मिर्च स्वादानुसार, नमक स्वादानुसार, थोड़ा सा गरम मसाला, थोड़ी हल्दी, सोया सॉस, टमाटर सॉस, हरी मिर्च सॉस डाले और उसे थोड़ी देर तक भुने।

घ्यान रखे की इन सभी सब्जियों को अच्छे से भुनना है नही तो इनका कच्चा स्वाद आयेगा, जो अच्छा नहीं लगेगा।

जब सारी सब्जियाँ अच्छे से भुन जाये तो उसमें थोड़ी सी कसूरी मेथी और हरा प्याज डालकर थोड़ा सा चला दें और उसके बाद गैस को बन्द कर दें और फ्राई पनीर के टुकड़ों को उसमें डाल कर अच्छे से मिला लें।

Chilli Paneer Recipe in Hindi 12
अब आपका गरमा गरम Chilli Paneer तैयार है, इसको किसी बरतन में डाल ले, और सजाने के लिए ऊपर से हरा धनिया और क्रीम डाल दें और गरम - गरम परोस दे।

महत्वपूर्ण सुझाव
पनीर का घोल पतला नहीं होना चाहिए। घोल में पनीर को डालने के बाद थोड़ी देर सेट होने के लिए रखे इसका यह फ़ायदा होगा कि पनीर अच्छे से मेरिनेट हो जाता है और अच्छा बनता है।

सजावट
चिल्ली पनीर को हरा धनिया और क्रीम से सजायें। सजावट रेसिपी का एक महत्वपूर्ण भाग है। इस से रेसिपी देखने में सुंदर लगती है। तो हमारा खाने का भी मन करता है।

फ़ायदे
पनीर में भरपुर मात्रा में कैल्शियम होता है। जो हमारे दांतो और हडिय़ों को मजबूत बनाता है। हमारी हड्डी मजबूत और दांत चमकदार और मजबूत होते हैं।

टिप्पणी
चिल्ली पनीर को हम रोटी और चावल के साथ खा सकते हैं।

मुझे यह रेसिपी शेयर करते हुए बहुत खुशी हो रही है और मुझे आशा है कि आप सभी को यह रेसिपी बहुत पसंद आएगी। यदि आपके पास इसे बेहतर बनाने के लिए कोई सुझाव है या इस रेसिपी से संबंधित कोई प्रश्न है, तो आप मुझे कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं या आप मुझे मेरी ईमेल आईडी पर भी ईमेल कर सकते हैं- khuranakitchenusa@gmail.com.

अगर आप अपनी रेसिपी हमारे ब्लॉग पर लिखना चाहते हैं तो हमें अपनी रेसिपी ईमेल करें, हमारी ईमेल आईडी है khuranakitchenusa@gmail.com, हम आपकी भेजी हुई रेसिपी का रिव्यू जरूर करेंगे और उसे अपने ब्लॉग पर लगाएंगे। 

Chilli Paneer by Dimple Khurana

Post a Comment

Previous Post Next Post