khuranakitchen " आटे की पुडियां – How to make Poori with Flour

आटे की पुडियां – How to make Poori with Flour

How to make Poori with Flour - आटे की पुडियां 

How to make Poori with Flour

पुड़ी -छोले भारत के बहुत से प्रदेशों में खाये जाते है, खासकर पंजाब और उतर प्रदेश में इसे बहुत पसंद किया जाता है । पुड़ी -छोले सभी उम्र के लोगों को पसंद है, और बच्चे भी इसे बड़े शौक से खाते हैं । पुड़ी -छोले के साथ अगर आटे का हलवा या सूजी का हलवा मिल जाये तो क्या बात है। तो चलिए आज हम घर पर आटे की पुड़ी बनाना सिखते हैं, जो कि बहुत ही आसान है।

आटे की पुड़ी के लिए सामग्री - Ingredients

आटा - 300 ग्राम
घी
नमक – स्वादानुसार
पानी
अजवाइन

आटे की पुड़ी बनाने की विधि - How to make Poori with flour


How to make Poori with Flour
How to make Poori with Flour


सबसे पहले हम पुड़ी की लिये आटा गूंथ लेते है, इसके लिए एक थाली लें, और उसमें आटा डाल दें, आटे में स्वादानुसार नमक डाले और थोड़ा सा घी डाले, घी डालने से पुड़ी नरम बनती है। अब इस सारी सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी डाले, और उसे गूंथना शुरू करें। ध्यान दें कि आटा सख्त रहना चाहिए, इसलिए पानी थोड़ा-थोड़ा करके डालें। अब अपने गुंथे हुए आटे को एक बड़े कटोरे में निकाल कर लगभग आधा घंटा ढ़क कर रख दें

आधे घंटे के बाद गुंथा हुआ आटा लें, और अपने हाथों पर थोड़ा सा घी लगाकर आटे को थोड़ा और गूंथ लें। अब हम पुड़ी बनाना शुरू करते हैं, इसके लिए आटे के छोटे-छोटे गोल पेड़े अपनी हथेली का उपयोग करते हुए बनायेगें। अब सारे आटे के हम छोटे-छोटे गोल पेड़े बनाकर एक प्लेट में रखकर ढ़क देगें, ढ़क कर रखने से पेड़े सुखेगें नही ।

अब हम पूड़ियां तलना शुरू करते हैं, इसके लिए एक कढ़ाई लें और उसे गैस पर रखकर, गैस जला दें। अब इस कढ़ाई में घी डाल दें, और घी को गरम होने दें।

अब आटे का एक गोल पेड़ा लें और उसे चकले पर रखकर बेलन से पूड़ी बनायें, ध्यान दें, पूड़ी बेलने से पहले बेलन पर भी थोड़ा सा घी लगाना है, तांकि बेलन ठीक से चले, और पूड़ी गोल और एक जैसी बने । पूड़ी को हम बीच से बेलना शुरू करेगें, और फिर उसे किनारों से बेलेगें, इससे पूड़ी बीच में पतली नही होगी, और एक जैसी बनेगी ।

How to make Poori with Flour

अब हमारा घी गर्म हो गया है या नहीं, इसे हम देख लेते हैं। इसके लिए थोड़ा सा आटा लेकर उसे घी में डाल दें, अगर आटा कढ़ाही के तले में रह जाता है तो इसका मतलब घी अभी गर्म नही है, और अगर आटा घी के ऊपर तैरना शुरू हो जाये और तलने लगे, तो समझ लेना घी गर्म हो गया है। ध्यान दें, कि घी अच्छी तरह गर्म हो जाना चाहिए, तभी पूड़ी उसमें डालेगें, इससे पूड़ी अच्छी बनेगी। अब आप गर्म घी में पूड़ी डाले, और पलटे या कढ़छी की सहायता से उसे थोड़ा सा दबाकर फुला लें और पूड़ी को अलट-पलट करे, जब तक की उसका रंग थोड़ा गोल्डन न हो जाये। जैसे ही आपकी पूड़ी का रंग गोल्डन हो जाये, उसे एक प्लेट में निकाल लें। इसी प्रकार आपने जितने भी गोल पेड़े बनायें हैं, उनकी पूड़ियां बना कर प्लेट में रख लें।

How to make Poori with Flour

पूड़ी को छोले के साथ परोसे, साथ ही अगर हलवा हो तो खाने वाले को मजा ही आ जाये। वैसे हम पूड़ी को और भी दुसरी सब्जियों के साथ खा सकते है, जैसे पूड़ी आलू, पूड़ी मटर पनीर।

महत्वपूर्ण सुझाव
- पूड़ी को अच्छे से बेले, ना ज्यादा मोटी और ना ज्यादा पतली, एक जैसी ।
- पूड़ी के लिए आटा सख्त रखें।
- घी अच्छे से गर्म होना चाहिए, जब आप पूड़ी तलें ।
- अगर आपको अजवाइन पसंद है तो आप पूड़ी का आटा गुंधते समय उसमें थोड़ी अजवाइन डाल सकते है, इससे पूड़ी का स्वाद और भी बढ़ जायेगा

इस रेसिपी में पूड़ी हम छोले के साथ खाने वाले है, इसलिए इसे हम प्लेन बना रहे है। पूड़ी को हम और भी तरीके से बना सकते हैं जैसे हरी पूड़ी (धनिया, पालक या मैथी डालकर), लाल पूड़ी (चकुंदर डालकर) । इन सबकी रेसिपी मैं अपने आने वाले आर्टिकल में आपके साथ शेयर करगीं। तब तक आप पूड़ी छोले खायें, और इसका आनन्द लें।

मुझे यह रेसिपी शेयर करते हुए बहुत खुशी हो रही है और मुझे आशा है कि आप सभी को यह रेसिपी बहुत पसंद आएगी। यदि आपके पास इसे बेहतर बनाने के लिए कोई सुझाव है या इस रेसिपी से संबंधित कोई प्रश्न है, तो आप मुझे मेरी ईमेल आईडी पर ईमेल कर सकते हैं- khuranakitchenusa@gmail.com.

Post a Comment

Previous Post Next Post