khuranakitchen " Chilli Chicken Recipe in Punjabi Style - चिल्ली चिकन

Chilli Chicken Recipe in Punjabi Style - चिल्ली चिकन

Chilli Chicken Recipe in Punjabi Style - चिल्ली चिकन

1

वैसे तो चिकन से हम बहुत सी डीश बनाते है पर चिल्ली चिकन एक ऐसी डीश है जो थोड़ी ज्यादा मिर्च मसालेदार और चटपटी बनती है, जिसके कारण ज्यादा मिर्च मसाले खाने वालो को यह बहुत स्वादिष्ट लगती है। वैसे तो चिल्ली चिकन को चाइनीस रेसिपी माना जाता है, पर आज मैं इसे पजांबी तरीके से बनाने वाली हूँ, जिसमें आपको ज्यादा मसालों की भी जरूरत नही पड़ेगी, और साथ ही यह बहुत आसानी से बड़ी जल्दी बन जायेगा ।

इसके साथ ही अगर आप इसमे हरी सब्जियों का उपयोग करते है तो यह और भी स्वादिष्ट हो जाती है। चटपटा होने के कारण चिल्ली चिकन बच्चों को बहुत अच्छा लगता है, और अगर हमारे घर पर आये मेहमानों को हम चिल्ली चिकन खिलाते हैं तो उन्हें यह इतना अच्छा लगता है कि वह इसकी रेसिपी तक पुछने पर मजबुर हो जाते हैं। इसलिए आज मैं अपने उन मेहमानों के लिए, साथ ही आप सबके लिए चिल्ली चिकन की यह रेसिपी शेयर कर रही हूँ। तो चलिए शुरू करते है चिल्ली चिकन बनाना।

चिल्ली चिकन में उपयोग होने वाली साम्रगी
चिकन - 500 ग्राम
शिमला मिर्च - 250 ग्राम
प्याज - 2
टमाटर - 4
तेल
नमक
हल्दी
चिकन मसाला
हरा धनिया
पीसा धनिया
काली मिर्च
लहसन अदरक का पेस्ट
हरी मिर्च
दही
लाल मिर्च
कश्मीरी मिर्च

चिल्ली चिकन बनाने की विधि आसान भाषा में | Chilli Chicken Recipe

Chilli Chicken Recipe
Chilli Chicken Recipe

Chilli Chicken Recipe

Chilli Chicken Recipe

सबसे पहले चिकन को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। अब चिकन को हम marinate करेगें, इससे चिल्ली चिकन का स्वाद और बढ़ जायेगा । चिकन को marinate करने के लिए हम एक बर्तन लेगें, और उसमें साफ किया हुआ चिकन डालेगें।

Chilli Chicken Recipe

इसके बाद इसमें थोड़ा सा दही, नमक, लाल मिर्च, काली मिर्च डाल कर चिकन में अच्छे से मिक्स कर लेगें, और इसे 2 घंटे के लिए अलग से रख देगें।

जब तक हमारा चिकन marinate होता है तब तक हम अपना मसाला तैयार कर लेते हैं। इसके लिए हम एक कढ़ाही लेगें और उसे गैस पर रख कर गैस जला लेगें। जब कढ़ाही थोड़ी गर्म हो जाये तो उसमें तेल डाल देगें, आप को बता दूं कि मैं सरसो का तेल चिकन बनाने में इस्तेमाल करती हूँ, जोकि हमारे स्वास्थय के लिए भी अच्छा है और इससे चिकन भी अच्छा बनता है।

Chilli Chicken Recipe

5

6

अब हम तेल को गैस की तेज आँच पर थोड़ा गर्म होने देगें, ताकि इसमें से जो सरसो के तेल की गंध आती है, वो खत्म हो जाये। अब हम गैस को धीमा कर लेगें।

8

9

इसके बाद इसमें अदरक लहसून का पेस्ट डाल कर आप उसे भुने। थोड़ा भुनने के बाद उसमें बारीक कटे हुए प्याज डाले और आप उसे और भुने, चिकन मसाला को जितना आप भूनेगें, उसका उतना ही ज्यादा स्वाद आयेगा।

10

11

12

प्याज भुनने के बाद इसमें नमक, लाल मिर्च, कश्मीरी मिर्च, चिकन मसाला, धनिया डाल दें, और मसाले को और अच्छे से भुन लें।

13

जब मसाला थोड़ा भुन जाये तो आप इसमें टमाटर डाल दें, और फिर से उसको और भुने, मसाला अच्छा भून जाये और तेल ऊपर आने लगे, तो इसमें आप अपना marinate किया हुआ चिकन डाल दें, और उसे मसाले में अच्छे से मिक्स करके भुन लें, जब तक मसाला अच्छे से तेल न छोड़ दे, तब तक मसाले को भुनना है।

16

इसके बाद आप इसमें थोड़ा सा पानी डाले और उसे और भुने | जब चिकन पकने लगे तो उसमें शिमला मिर्च डाल दें और उसे 5 मिनट तक और भुने।

17

18

आपका चिकन तैयार है, पर आप एक बार चिकन को चैक कर लें कि वह पक गया है या नहीं | इसके लिए चिकन का एक पीस निकाल कर तोड़ कर देखे, अगर आप को लगता है कि चिकन पक गया है तो गैस को बन्द कर दें।

Special Tips
  • चिकन भुनते हुए शिमला मिर्च नही डालनी, नही तो शिमला मिर्च गल जायेगी, और शिमला मिर्च का बिल्कुल भी स्वाद नही आयेगा । इसलिए शिमला मिर्च को चिकन पकने से सिर्फ 5 मिनट पहले ही डालें ।
  • चिकन को marinate करना ना भुले, क्योंकि अगर आप चिकन को marinate करते है तो जो मसाला आपने उसके ऊपर लगाया था, वह चिकन के अंदर चला जायेगा, जिससे चिकन आपको फीका नही लगेगा।
  • ध्यान दें कि मसाले जैसे नमक, लाल मिर्च, काली मिर्च, हरी मिर्च आदि आपको अपने स्वादानुसार ही डालने है। 

मुझे यह रेसिपी शेयर करते हुए बहुत खुशी हो रही है और मुझे आशा है कि आप सभी को यह रेसिपी बहुत पसंद आएगी। यदि आपके पास इसे बेहतर बनाने के लिए कोई सुझाव है या इस रेसिपी से संबंधित कोई प्रश्न है, तो आप मुझे मेरी ईमेल आईडी पर ईमेल कर सकते हैं- khuranakitchenusa@gmail.com.


अगर आप अपनी रेसिपी हमारे ब्लॉग पर लिखना चाहते हैं तो हमें अपनी रेसिपी ईमेल करें, हमारी ईमेल आईडी है khuranakitchenusa@gmail.com, हम आपकी भेजी हुई रेसिपी का रिव्यू करेंगे और उसे अपने ब्लॉग पर आपके नाम के साथ post करेगें।

Chilli Chicken Recipe in Punjabi Style by Dimple Khurana

Post a Comment

Previous Post Next Post