khuranakitchen " कुलचे छोले – हर घर की पसंद - Kulche Chole Recipe in Hindi

कुलचे छोले – हर घर की पसंद - Kulche Chole Recipe in Hindi

कुलचे छोले – हर घर की पसंद - Delhi Ke Special Masale Wale Kulche Chole Recipe in Hindi


Kulche Chole Recipe in Hindi
Kulche Chole Recipe in Hindi

दिल्ली दिल वालो का शहर है, पर इसके साथ ही दिल्ली अच्छा खाना और अलग-अलग प्रकार का व्यंजन खाने वालों का भी शहर है। दिल्ली में आपको हर वो खाने वाली चीज मिलेगी जो भारत में कहीं भी बनती हो, चाहे आप साउथ इंडियन डिश की बात करें, पंजाबी खाने की बात करें, राजस्थानी खाने की बात करें या मुंबई के स्पेशल व्यंजन की बात हो, दिल्ली में खाने की हर चीज बाजार में मिलती है।

आज हम बात कर रहे हैं कुलचे छोले की, आप दिल्ली की किसी भी गली में निकल जाओ, आपको किसी न किसी कार्नर पर एक कुलचे छोले वाला खड़ा मिल जायेगा। हमारे घर में भी कुलचे छोले सबको बहुत ज्यादा पसंद हैं, हम बाहर के कुलचे छोले खाने की बजाय इसे हर रविवार को अपने घर पर ही बनाते है, इसलिये आज मैं आपको घर पर कुलचे के लिए छोले बनाना सिखा रही हूँ, और कुलचे आपको बाजार से बने बनाये आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। 

कुलचे के लिए छोले बनाना बहुत ही आसान है, और इसे हम बिना किसी भी प्रकार का तेल उपयोग में लाये बनायेगें, तो यह हमारी सेहत के लिए भी नुकसान दायक नही है, और इसे हम घर पर बना रहे हैं, तो मसाले भी हमारे घर के ही उपयोग होगे, जिससे हमारी हैल्थ भी ठीक रहेगी। तो चलिए शुरू करते हैं कुलचे के लिए छोले बनाना।

सामग्री
सूखे मटर – (Dry Peas) - 200 ग्राम
टमाटर
प्याज
Kulche Chole Recipe in Hindi 1

नमक
चाट मसाला
काला नमक
जीरा पाउडर - 1 चम्मच
लाल मिर्च - आधा चम्मच
धनिया पाउडर - 1 चम्मच

काली मिर्च
अमचूर पाउडर - (Dry Mango Powder)
नींबू - 1
हरी मिर्च - 2
अदरक
हरा धनिया

Kulche Chole Recipe in Hindi 2
कुलचे

कुलचे के लिए छोले बनाने की विधि - Kulche Chole Recipe in Hindi


कुलचे के लिए छोले बनाने के लिए हमें एक दिन पहले थोड़ी तैयारी करनी पड़ती है। 

Kulche Chole Recipe in Hindi 3

एक दिन पहले आप 200 ग्राम छोले या सूखे मटर लेकर एक बर्तन में डाल लें, और इसको साफ पानी में 3 से 4 बार धो लें। अब इन सूखे मटर में साफ पानी डाल कर इन्हें रात को भिगो कर रख दें। सुखे मटर भिगो कर रखने से नरम और मोटे हो जाते है जिससे वह जल्दी और खाने में अच्छे बनते हैं ।

अगले दिन हम मटर में से सारा पानी निकाल देगें, और मटर को एक कुकर में डाल कर गैस पर रख कर गैस जला देगें। 

Kulche Chole Recipe in Hindi 4

अब हम कुकर में 1 कप पानी, और थोड़ा नमक डाल कर चम्मच की सहायता से सबको अच्छे से हिलाकर उन्हे मिक्स करके कुकर का ढक्कन बंद कर देगें। गैस की आंच अभी तेज रखेगें, और एक सीटी आने पर हम गैस की आंच को बिल्कुल धीमा कर के लगभग 8 से 10 मिनट तक इसे पकाऐगें। 

लगभग 8 से 10 मिनट के बाद गैस बंद कर दें, और कुकर को बंद ही रहने दे, जब तक की उसकी भाप पुरी तरह से बाहर न आ जाये। जब कुकर की भाप खत्म हो जायेगी, तो हम कुकर को खोलेगें, और एक चम्मच की सहायता से कुछ मटर कुकर से बाहर निकाल कर उसे चेक करेगें, कि वह पक गये हैं या नहीं। अगर आपके मटर पुरी तरह से पक गये हैं, तो आप मटर को कुकर में से बाहर निकाल कर एक कटोरे में रख लें।

Kulche Chole Recipe in Hindi 5

अब हम उबले हुए मटर में कुछ मसालों का उपयोग करके उसे बाजार जैसा चटपटा बना लेते हैं, ताकि जब हमारे परिवार वाले इसे खाये तो उन्हे बाजार के कुलचे छोले जैसा स्वाद आये 

Kulche Chole Recipe in Hindi 6

इसके लिए हम इसमें थोड़ा सा घर पर भुना हुआ जीरा पाउडर, चाट मसाला, काला नमक, लाल मिर्च, काली मिर्च पाउडर, आमचूर, धनिया पाउडर सभी मसाले आप अपने स्वादानुसार डाल देगें।

Kulche Chole Recipe in Hindi 7

अब हम हरी मिर्च में से बीज को बाहर निकाल कर उसके छोटे-छोटे टुकड़े करके इसमें डाल देगें। इसके बाद टमाटर के भी बीज निकाल कर उसके छोटे-छोटे टुकड़े करके इसमें डालेगें, प्याज को छोटा छोटा काट कर डाले, और एक नींबू का रस डाल कर इसे अच्छे से मिक्स कर लेगें।

अब हम इसके ऊपर हरा धनिया और थोड़ा सा लम्बा कटा हुआ अदरक डाल कर इसे सजायेगें। तो भईया, लो हमारे छोले तो तैयार हो गये, बिना ज्यादा मेहनत किये।

Kulche Chole Recipe in Hindi 8

अब हम कुलचे, जो हमने बाजार से लिए थे, उन्हें तवे पर गर्म कर लेते हैं ।

Kulche Chole Recipe in Hindi 9

कुलचे गर्म करने के लिए एक तवा लें और उसे गैस पर रख कर गैस जला दें। तवा जब थोड़ा गर्म हो जाये, तो कुलचे को तवे पर रखें और उस पर थोड़ा मक्खन, कुलचे के दोनों तरफ लगा कर कुलचे को अच्छे से दोनों तरफ से गर्म कर के थोड़ा कुरकुरा कर लें। 

Kulche Chole Recipe in Hindi 10

अगर आपके कुलचे प्लेन है अर्थात उन पर कुछ नहीं लगा, तो आप उन पर थोड़ा सा हरा धनिया और थोड़ी सी अजवाइन डाल दें, इससे कुलचे का स्वाद और भी अच्छा हो जायेगा।

Kulche Chole Recipe in Hindi 11

अब हमारे छोले और कुलचे दोनो तैयार है, तो देर किस बात की, चलिए कुलचे छोले के साथ सलाद और हरी चटनी रख कर अपने परिवार को सर्व करके उनकी वाहवाही लूटें, और हॉ हमें यह बताना ना भूलें कि छोले कुलचे कैसे बने हैं।

Kulche Chole Recipe in Hindi 12

महत्वपूर्ण सुझाव

  • मटर को कम से कम 6 से 7 घंटे के लिए साफ पानी में भिगो कर रखना है।
  • मटर को अच्छे से उबालना है, जब तक कि वह अच्छे से नरम न हो जायें।

Post a Comment

Previous Post Next Post